top ads

top ads

ई श्रम कार्ड योजना(E SHRAM CARD YOJANA) : लगभग 8 लाख श्रमिकों के खाते में सोमवार को ट्रांसफर की जाएगी रुपए 1000 की धनराशि बाकी को अगले चरण में धनराशि देने की तैयारी में जुटी सरकार।

उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में लगभग 8 लाख लोगों के खाते में जिन्होंने 25 दिसंबर तक आवेदन कराया है उन लाभार्थियों के खाते में सरकार द्वारा पहले चरण में धनराशि देने की तैयारी की जा चुकी है जबकि अन्य अतिरिक्त लाभार्थियों को दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

श्रम योजना के तहत उत्तर प्रदेश के बाराबंकी जिले में 25 दिसंबर तक पंजीकरण कराने वाले 7.8 लाख असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों के खाते में सरकार द्वारा 3 जनवरी को 1000 रुपए की राशि भेजी जाएगी। जबकि बाराबंकी जिले में 31 दिसंबर तक आवेदन कराने वालों की संख्या बढ़कर 12 लाख के पास जा चुकी है जिन्हे सरकार द्वारा अगले चरण में लाभ देने की तैयारी है।

मजदूरों के भरण-पोषण के लिए दी जाएगी 500 रुपए प्रति महीने की धनराशि

केंद्र सरकार की तरफ से इस श्रम कार्ड योजना की शुरुआत की गई इसी श्रम कार्ड योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के काम कर रहे श्रम कार्ड धारकों को उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा 500-500 रुपए प्रति माह का लाभ दिया जाएगा यह लाभ असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले मजदूरों को उनके भरण-पोषण भत्ते के रूप में दिया जाएगा श्रम विभाग के अनुसार 31 दिसंबर तक बाराबंकी जिले में अब तक कुल 12.25 लाख लोगों ने आवेदन किया है। 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पहले चरण में 25 दिसंबर तक आवेदन पूर्ण कर चुके लोगों को उनके खाते में इसकी पहली किस्त 3 जनवरी को भेज दी जाएगी सरकार द्वारा सीधे उनके खाते में एक साथ 2 माह का भत्ता रुपए 1000 सीधे उनके खाते में भरण पोषण के रूप में भेज दी जाएगी बाराबंकी जिले में 25 दिसंबर तक आवेदन पूर्ण करने वाले 7.8 लाख लोगों के खाते में पहले चरण में राशि भेज दी जाएगी बाकी अन्य लाभार्थियों को दूसरे चरण में लाभ मिलेगा।

शिक्षित युवाओं ने भी जमकर कराया रजिस्ट्रेशन

सरकार द्वारा चलाई गई इस श्रम कार्ड योजना में लाभ पाने के लिए भारी संख्या में शिक्षित युवाओं ने भी अपना अपना पंजीकरण करवाया है जिससे भविष्य में आने वाली इससे जुड़ी सभी सुविधाओं का लाभ उन्हें भी मिल सके इस योजना में युवाओं के हाई स्कूल से लेकर एम. ए. एवं एम.कॉम तक के शिक्षित युवा भी शामिल हैं जिन्होंने अपने आपको बेरोजगार बताया है। हालांकि वह कुछ ना कुछ कार्य तो कर ही रहे हैं लेकिन उनके कार्य असंगठित क्षेत्र से जुड़े हुए हैं शिक्षित युवाओं के आवेदन होने के चलते इसमें आवेदन कराने वालों की संख्या काफी अधिक जा चुकी है।

अब तक 14 करोड़ से ज्यादा श्रमिकों का पंजीकरण

सम्पूर्ण देश के एक तिहाई से अधिक श्रमिकों ने अभी तक ई श्रम पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराया है ! ई-श्रम पोर्टल ( e-shram Portal ) पर लगभग 38 करोड़ असंगठित कामगारों का पंजीकरण होना है ! जिसमे से अब तक 14 करोड़ से ज्यादा उत्तर प्रदेश में श्रमिकों का पंजीकरण किया जा चुका है ! ऐसे कामगारों को सरकार द्वारा (PBSBY) के तहत 2 लाख रुपए के दुर्घटना बीमा को भी कवर किया जाएगा जिसके लिए सरकार द्वारा एक वर्ष पूरा होने पर अगले वर्ष का दुघर्टना बीमा कवर करने के लिए 12 रुपए प्रति वर्ष के लिए खाते से काट लिए जाएंगे !

एक टिप्पणी भेजें

1 टिप्पणियाँ

  1. My new favorite YouTube videos, videos & videos
    YouTube Video: Videos of 유튜브 the most popular sport. The new YouTube videos you can watch for free:. Top 10 Best YouTube videos:

    जवाब देंहटाएं

Aapko hamare blog par aane ke liye bahut bahut sukriya.

Emoji
(y)
:)
:(
hihi
:-)
:D
=D
:-d
;(
;-(
@-)
:P
:o
:>)
(o)
:p
(p)
:-s
(m)
8-)
:-t
:-b
b-(
:-#
=p~
x-)
(k)